AP ECET Counselling 2022 Seat Allotment, Schedule, Process, and Fee

AP ECET counselling 2022 dates की घोषणा जल्द ही APSCHE द्वारा की जाएगी। 2022 में AP ECET के परिणामों के आधार पर चुने गए छात्र काउंसलिंग प्रक्रिया के लिए पात्र होंगे। काउंसलिंग के प्रत्येक दौर के बाद, AP ECET अधिकारी सीट आवंटन सूची प्रकाशित करेंगे। यह सूची छात्रों की रैंक, उनकी प्राथमिकताओं और अभी भी उपलब्ध सीटों की संख्या से निर्धारित होगी। AP ECET 2022 काउंसलिंग में स्पॉट राउंड भी शामिल होगा यदि प्रक्रिया समाप्त होने के बाद भी सीटें उपलब्ध हैं। इसके बाद, आपको AP ECET 2022 आवंटन पत्र डाउनलोड करने के लिए एक सीधा लिंक मिलेगा। आप पोस्ट पढ़कर AP ECET काउंसलिंग 2022 के बारे में अधिक जान सकते हैं।

AP ECET Counselling 2022

AP ECET काउंसलिंग 2022 के लिए ऑनलाइन प्रक्रिया उपलब्ध होते ही शुरू हो जाएगी। काउंसलिंग प्रक्रिया निर्धारित दिनों और समय पर होने वाली है, और सभी योग्य छात्रों को इसमें भाग लेना चाहिए।

जो छात्र कुल कुल अंकों का 25 प्रतिशत (संभावित 200 में से 50 अंक) अर्जित करते हैं, वे AP ECET 2022 परामर्श प्रक्रिया के लिए पात्र होंगे। अनुसूचित जाति/अनुसूचित जनजाति वर्ग के छात्रों को रैंक करने के लिए न्यूनतम योग्यता अंकों की आवश्यकता नहीं होगी।

AP ECET Seat Allotment 2022

छात्रों को एक ऑनलाइन प्रणाली का उपयोग करके स्व-रिपोर्ट करने की आवश्यकता है, और वे वेबसाइट पर “छात्र लॉगिन” विकल्प का उपयोग करके लॉग इन करके अपना आवंटन पत्र प्राप्त कर सकते हैं। सीट आवंटन सूची को संकलित करने के प्रभारी अधिकारी हैं, और वे ऐसा करने के लिए विभिन्न मानदंडों का उपयोग करते हैं।

इन मानदंडों में एपी ईसीईटी 2022 परीक्षा में अर्जित छात्रों की अखिल भारतीय रैंक, उपलब्ध सीटों की कुल संख्या और उनके विकल्प दर्ज करते समय छात्रों की प्राथमिकताएं शामिल हैं।

उसके बाद, छात्रों को एक विशेष दिन पर उन्हें सौंपे गए कॉलेज में भाग लेने की आवश्यकता होगी। यदि कोई छात्र परीक्षा केंद्र पर उपस्थित नहीं होता है, तो उसका आवेदन रद्द कर दिया जाएगा। वे AP ECET परीक्षा परामर्श प्रक्रिया के किसी भी चरण में भाग नहीं ले पाएंगे।

AP ECET Counselling Schedule 2022

पहले, छात्रों को एपी ईसीईटी परामर्श 2022 केंद्रों पर जाने, प्रक्रिया में भाग लेने और कॉलेज में सीट सुरक्षित करने की अनुमति थी। हालाँकि, यह देखते हुए कि apecet.nic.in काउंसलिंग इस बार ऑनलाइन होगी, छात्रों को AP ECET वेब काउंसलिंग प्रक्रिया से परिचित होने और उसी के लिए आवेदन करने की आवश्यकता है। पंजीकरण तिथि के लिए समय सारिणी का औपचारिक प्रकाशन अभी इंटरनेट पर नहीं हुआ है, लेकिन वेब परामर्श आवेदन पत्र ऑनलाइन उपलब्ध है।

Counselling Process Details

ऑनलाइन वेब परामर्श पद्धति में भाग लेते समय छात्रों को एक विशिष्ट प्रोटोकॉल का पालन करना चाहिए।

  • वेब-आधारित ऑनलाइन काउंसलिंग में भाग लेने के लिए छात्रों को ऑनलाइन स्व-पंजीकरण करना आवश्यक है।
  • छात्रों को उनके रैंक के अनुसार परामर्श सत्र में भाग लेने की आवश्यकता होती है, और सत्र की तिथियां छात्र की स्थिति के आधार पर भिन्न होती हैं।
  • छात्र अपने प्रश्नपत्रों की जांच कर सकते हैं और योग्यता सूची में अपने पदों के आधार पर अपनी शैक्षिक सुविधाओं का चयन कर सकते हैं।
  • मूल कागजातों को सत्यापित करने के बाद, उन्हें परामर्श शुल्क का भुगतान करना होगा और रसीद प्राप्त करनी होगी।
  • छात्रों को वेबसाइट पर जाने और ऑनलाइन काउंसलिंग में शामिल होने के लिए एक पंजीकरण संख्या और पासवर्ड दिया जाता है।
  • उसके बाद, छात्रों को भाग लेने वाले विश्वविद्यालयों में से एक कॉलेज चुनना होगा और या तो अपना आवेदन जमा करना होगा या इसे फ्रीज करना होगा।
  • आवंटन पत्र छात्र के सेल फोन या ईमेल पते पर भेजा जाएगा, जिसके आधार पर उन्हें पद के लिए नामांकित किया गया था।
  • जिन छात्रों को आवंटन पत्र प्राप्त हुआ है, वे प्रवेश के लिए आवेदन करने के लिए अपने सहायक कागजात के मूल संस्करणों के साथ निर्धारित दिन और समय पर कॉलेज जा सकते हैं।

Counselling Fee Details

जो छात्र बीसी/ओसी श्रेणी में आते हैं, उनसे काउंसलिंग के लिए 1200/- रुपये की प्रोसेसिंग लागत ली जाएगी। एसटी/एससी कैटेगरी में आने वाले छात्रों से 600/- रुपए प्रोसेसिंग फीस ली जाएगी। छात्र AP ECET स्पॉट राउंड प्रोसेसिंग लागतों की भी जांच कर सकते हैं, जो उनकी स्थिति और श्रेणी के आधार पर भिन्न होते हैं।

आप अपने विचार कमेंट बॉक्स में छोड़ कर AP ECET काउंसलिंग 2022 के बारे में प्रश्नों के लिए हमसे संपर्क कर सकते हैं।

Official WebsiteClick Here
HomepageClick Here

Leave a Comment